Indian football team rise to 96th in FIFA rankings

Share:
फीफा रैंकिंग में भारतीय फुटबॉल टीम 96 वें स्थान पर है|



नई दिल्ली - 6 जुलाई: फरवरी 1 99 6 से भारत की फुटबॉल टीम ने अपनी सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग हासिल कर ली है - गुरुवार को जारी की गई जुलाई रैंकिंग में इसे 96 वां स्थान दिया गया है।
अब तक की भारत की सबसे अच्छी रैंकिंग 94 है, जो फरवरी 1 99 6 में हासिल हुई थी, जबकि 99 भारत का दूसरा सबसे अच्छा (नवंबर 1993) था।
जून में अंतरराष्ट्रीय ब्रेक के दौरान भारत ने पिछले महीने चार स्थानों पर बढ़त हासिल कर ली है, जब उन्होंने नेपाल पर 2-0 के मैत्रीपूर्ण जीत और 201 9 एएफसी एशियाई कप क्वालीफायर ग्रुप मैच में किर्गिस्तान से 1-0 की जीत दर्ज की थी।
राष्ट्रीय टीम पिछले दो सालों से फीफा रैंकिंग में 77 जगहों पर चढ़ने के अच्छे परिणाम के साथ उछाल पर रही है।
भारतीयों ने अब अपने पिछले 15 मैचों में से 13 में जीती है और पिछले आठ मैचों में नाबाद रहे हैं जिनमें भूटान के खिलाफ एक अनौपचारिक मैच भी शामिल है।
भारत को 171 में स्थान दिया गया था जब कोच स्टीफन कॉन्स्टटाईन ने फरवरी 2015 में दूसरी बार राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में पदभार ग्रहण किया।
मार्च 2015 में फीफा की सीढ़ी में रैंक आगे फिसलकर 173 हो गया था, इससे पहले कॉन्सटैटाइन ने नेपाल के खिलाफ अपना पहला खेल भी बना सकता था, जिसके बाद भारत ने कुल मिलाकर 2-0 से जीत दर्ज की थी।
जहां तक ​​एशिया का संबंध है, भारत 12 वीं रैंकिंग टीम है जबकि ईरान 23 वें स्थान पर चार्ट का नेतृत्व जारी रखता है।
"जब मैंने पदभार संभाला था, मैंने उल्लेख किया था कि मेरा लक्ष्य 100 से नीचे भारत लाने के लिए था। मुझे इस प्रक्रिया में एक छोटा सा हिस्सा निभाते हुए खुशी हो रही है। लड़कों के लिए यश, कर्मचारियों और एआईएफएफ में मेरे सहयोगियों के लिए एक बड़ा धन्यवाद, हम सभी का समर्थन करते हैं, "कॉन्स्टेंटिने ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की आधिकारिक वेबसाइट को बताया।
खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा, "हम फुटबॉल के सुनहरे दौर से गुजर रहे हैं और सबसे अच्छा अभी तक नहीं आया है।"
एआईएफएफ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने भी टीम को बधाई दी। "यह भारतीय फुटबॉल के लिए विश्वास का एक विशाल छलांग है दो साल पहले, हम 173 थे और अब हम अपनी दूसरी सबसे अच्छी फीफा रैंकिंग तक पहुंच चुके हैं। छलांग भारतीय फुटबॉल की क्षमता का प्रतीक है एआईएफएफ में राष्ट्रीय टीम लड़कों, कोच, स्टाफ और सभी के लिए बधाई। "

आईएएनएस

दोस्तो मेझे उम्मीद ही इस मेसेज को रीड करणे के बाद सब समज आय होगा.अगर कूच प्रोब्लेम ही तो कॉम्मेंत जरूर किजीये. आपके सवाल के जवाब हर वक़्त दुंगा. अगर हो सके तो Like और Follow जरूर किजीये.

No comments

Ask Me Any Queries.